अपने जमिन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाये पूरी जानकारी

Spread the love

अपने जमिन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाये पूरी जानकारी

  जाने पूरी DETAILS हिंदी  में 

मोबाइल टावर लगवाना है मोबाइल टावर कैसे लगवाये अगर आपके गाँव में सिग्नल कम आते हैं या फिर सिग्नल आते ही नहीं है और आप टावर कंपनी से टावर लगवाना चाहते है तो आप टावर लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के बाद मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी एक टीम भेजेगी जो आपकी जगह की जांच पड़ताल करेगी अगर जाँच में आपकी जगह सही पाई गयी तो टीम फ्रीक्वेंसी चेक करके कुछ दिन में टावर लगाने का काम शुरू कर देगी. टावर लगवाना काफी अच्छा काम है क्योंकि इसमें आपको बिना कुछ किये ही कुछ जगह के किराये के बदले पैसे मिलते रहते हैं.

मोबाइल टावर कैसे लगवाये

आपको बता दे कि मोबाइल टावर लगवाने के लिए टेलिकॉम कंपनी जैसे Jio, Airtel या Idea इनसे कांटेक्ट नहीं करना होता है बल्कि इसके लिए आपको थर्ड पार्टी मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी से संपर्क करना होता है. किसी भी जगह टावर लगवाने के लिए कुछ नियम बनाये गए है इन नियमों को फॉलो करके ही मोबाइल टावर लगवा सकते है तो चलिए इन नियमों के बारे में जान लेते है.

मोबाइल टावर लगवाने के नियम

हर चीज के नियम होते हैं टावर लगवाने के भी कुछ नियम है मोबाइल टावर कैसे लगवाये इसे जानने से पहले आपको इसे लगवाने के नियम जान लेना चाहिए.

  • अगर आप अपनी घर की छत पर टावर लगवाना चाहते है तो आपके घर की छत पर 500 स्क्वायर फिट की जगह होनी चाहिए.
  • मोबाइल टावर को आप अगर शहर में किसी प्लाट में लगवाना चाहते हैं तो प्लाट या जगह 2000 स्क्वायर फिट होनी चाहिए.
  • वहीं अगर आप किसी गाँव में टावर लगवाना चाहते है तो आपके पास 2500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए.
  • टॉवर लगवाने के लिए कंपनी कोई पैसा नहीं लेती है बल्कि जितना भी खर्च होता है वह कंपनी खुद उठाती है
  • हॉस्पिटल के पास या इसके 100 मीटर के दायरे पर मोबाइल टावर नहीं लगवाया जा सकता है.
  • इसके अलावा आपके आस पड़ोस के लोग टावर लगवाने पर कोई ऑब्जेक्शन उठाते हैं तो भी मोबाइल टावर लगाना संभव नहीं है.

मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

जब मोबाइल टावर कंपनी टावर लगाती है तो इससे पहले वह जगह की जाँच पड़ताल करती है इस जांच पड़ताल में आपके कुछ जरुरी दस्तावेज भी मांगे जाते हैं जिन्हें आपको देना अनिवार्य होता है तो चलिए जानते हैं मोबाइल टॉवर लगवाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए होते हैं.

  • सबसे पहले स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है यह सर्टिफिकेट यह बताता है कि बिल्डिंग टावर लगवाने के काबिल है या फिर नहीं है इसकी जरुरत तब पड़ती है जब आप टावर को बिल्डिंग में लगवाते हैं.
  • इसके अलावा आपको जगह या बिल्डिंग के मालिक की तरफ से NOC की जरुरत पड़ेगी यानी जगह या बिल्डिंग के मालिक की तरफ से आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी.
  • इसके साथ आपको मुंसीपाल्टी के NOC की भी जरुरत पड़ेगी
  • टॉवर लगवाने के लिए एक अग्रीमेंट होता है जो आपके और कम्पनी के बीच साइन होता है.

[pt_view id=”94da28f97k”]

मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करे

यहां तक आप जान गए होंगे कि मोबाइल टावर कैसे लगवाये इसके लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है अब जानते है मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करे तो आपको बता दे कि मोबाइल टावर लगवाने के लिए इंडिया में बहुत सारी कंपनी है लेकिन इनमे ज्यादातर फेक होती है इसलिए आपको सही कंपनी का चुनाव करना पड़ेगा यहां पर हम आपको तीन असली कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में सबसे ज्यादा टावर लगाती हैं.

  1. Indus Tower: http://www.industowers.com/
  2. Bharti Infratel; http://www.bharti-infratel.com/
  3. ATC Tower: http://www.atctower.in

आपको बता दे कि Indus Towers भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसके इंडिया में बहुत सारे ऑफिस हैं और इसका हेडऑफिस गुडगाँव में है आप इस कंपनी के द्वारा भी मोबाइल टावर लगवा सकते हैं. दूसरी कम्पनी Bharti Infratel Limited है इस कंपनी की शुरुआत सुनील भारती मित्तल ने अपने दो भाइयों के साथ साल 1976 में की थी ये कंपनी अपने नाम से ज्यादा एयरटेल और बीटेल के नाम से ज्यादा जानी जाती है तीसरी कंपनी ATC Tower यानी American Tower Corporation है यह भी एक रियल कंपनी है आप इस कंपनी से भी टावर लगवा सकते हैं.

तो अब आप जिस भी कंपनी से टावर लगवाना चाहते है आपको उसके ऑफिस या फिर उसकी वेबसाइट पर जाना है वेबसाइट में जाने के बाद आपको फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना है इसके बाद कंपनी आपके यहां एक टीम भेजेगी जो आपकी जगह की जाँच पड़ताल करेगी. अगर आपकी जगह टावर लगाने के लिए फिट बैठती है तो जल्द ही टावर लगाने का काम शुरू कर दिया जाता है.

मोबाइल टावर लगवाकर कितने पैसे कमाए जा सकते है

तो अब बात करते हैं मोबाइल टावर लगवाकर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं ये आपकी जगह पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी आप 7 हजार से लेकर 50000 हजार तक का किराया ले सकते हैं अगर आपकी जगह किसी बड़े शहर में है तो फिर आप 1 लाख रूपये तक का किराया ले सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल टावर लगवाना है मोबाइल टावर कैसे लगवाये आपको एक बात ध्यान रखना है कि Jio, airtel या idea जैसी टेलिकॉम कंपनी कभी भी टावर नहीं लगाती हैं आजकल टावर लगवाने के नाम पर बहुत ज्यादा धोखा हो रहा है बहुत सारे लोग शिकायत करते है कि उनके पास कोई आदमी आया टावर लगावने के लिए उसने कुछ एडवांस पैसे और दस्तावेज लिए और चला गया उसके बाद वह कभी बापस नहीं आया तो अगर आपके पास भी कोई आदमी आकर कहता है कि मुझे एडवांस दे दो मैं टॉवर लगवा दूंगा तो आप समझ जाइए कि वह कोई फर्जी आदमी है और आपको दोखा देने की कोशिश कर रहा है क्योंकि टॉवर कंपनी कभी भी आपसे पैसे नहीं लेती है बल्कि जो भी खर्चा होता है वह कंपनी खुद उठाती है.

[pt_view id=”1f8ae5dpoy”]

Spread the love
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
Scroll to Top
%d bloggers like this: