Bihar Land Record 2022-23: घर बैठे जाने अपने दादा-परदादा द्धारा खरीदी गई भूमि की पूरी जानकारी | जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन

Bihar Land Record 2022-23: अगर आप जमीन का पुराने से पुराना दस्तावेज देखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। जमीन खरीदते और बेचते समय जमीन का मालिक का नाम पता करना बहुत जरुरी होता है। पहले जब हमें जमीन का पेपर और रजिस्ट्री सम्बन्धी दस्तावेज चाहिए होता था तब राजस्व विभाग में जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करते थे। उसके बाद ही जमीन का पेपर हमें मिल पाता था। लेकिन अब जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन हो चुका है जिससे आप घर बैठे इसे देख सकते है।

डिजिटल इंडिया के तहत आज ज्यादतर सुविधाएँ ऑनलाइन मिलने लगी है। इसी में जमीन का रिकॉर्ड भी शामिल हो चुका है। सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने आधिकारिक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है जहाँ जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने से इसका लाभ नहीं ले पा रहे है। लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से जमीन का दस्तावेज निकाल सकते है। तो चलिए जानते है कि जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ?

Bihar Land Record 2022: क्या आपने बताया है कि आपकी पुश्तैनी जमीन कितनी है, कहां है और किसके नाम पर दर्ज है, अगर नहीं तो हमारा यह लेख आपके लिए न सिर्फ बेहद खास है बल्कि आपके लिए बहुत फायदेमंद भी साबित होगा। आप क्योंकि हम आपको यह लेख देंगे। मैं आपको बताऊंगा कि Bihar Land Record 2022-23 कैसे चेक करें।

Bihar Land Record

Bihar Land Record – Overview

Name of service:-Bihar Land Record 2022-23: घर बैठे जाने अपने दादा-परदादा द्धारा खरीदी गई भूमि की पूरी जानकारी | जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन
Post Date:-08/12/2022
Beneficiary:-Citizen Of Bihar
Department:-Revenue and Land Reforms Department Bihar
Apply Mode:-Offline
Short Information:-अगर आप जमीन का पुराने से पुराना दस्तावेज देखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। जमीन खरीदते और बेचते समय जमीन का मालिक का नाम पता करना बहुत जरुरी होता है। पहले जब हमें जमीन का पेपर और रजिस्ट्री सम्बन्धी दस्तावेज चाहिए होता था तब राजस्व विभाग में जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करते थे। उसके बाद ही जमीन का पेपर हमें मिल पाता था। लेकिन अब जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन हो चुका है जिससे आप घर बैठे इसे देख सकते है।

घर बैठे जाने अपने पुश्तो द्धारा खरीदी गई भूमि की पूरी जानकारी – Bihar Land Record ?

बिहार राज्य के आप सभी नागरिक व युवा जिनके नहीं पता है कि, उनकी पुश्ते या फिर दादा / परदादा कितनी भूमि छोड़ गये है उनकी पूरी प्रमाणित जानकारी घर बैठे  ऑनलाइन  प्राप्त  करने के लिए आप सभी को ध्यानपूर्वक इस लेख को पढ़ना होगा क्योंकि हम आपको इस लेख में, विस्तार से Bihar Land Record  के बारे मे बतायेगे।

आपको बता दें कि, Bihar Land Record चेक करने के लिए आप सभी नागरिको व पाठको को  ऑनलाइन प्रक्रिया  को अपनाना होगा जिसकी पूरी बिंदु दर बिंदु प्रक्रिया की जानकारी हम आपको इस लेख मे, प्रदान करेगे ताकि आप सभी आसानी से अपनी पुश्तैनी भूमि की पूरी  जानकारी निकाल सकें।

जमीन बटवारे का नियम

बिहार राज्य सरकार के द्वारा अब आपसी सहमति के आधार पर भूमि विवाद (Land Dispute) सुलझाने की प्रकिया शूरु कर दी गई है। लोगो के भूमि विवाद का निपटारा करने के लिए बिहार सरकार कानून बना ने पर भी विचार कर रही है। आपको बता दें कि राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के द्वारा भूमि विवाद निपटारे से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त हुई, उन्होंने बताया कि जिन भी मामूली बातों को लेकर भूमि विवाद हो रहा है, इससे कानून-व्यवस्था पर असर पड़ रहा है। जमीन का उपयोग भी बाधित हो रहा है।

बिहार सरकार इस विषय पर चर्चा कर रही है कि सहमति आधारित जमीन बंटवारा को कानूनी रूप दिया जाए। अभी के समय में इस नियम के प्रारूप पर विचार हो रहा है। बिहार राज्य में पुश्तैनी जमीन के बंटवारा में अड़चन विवाद का बेहद बड़ा कारण है। बिहार सरकार द्वारा ऐसा नियम निकाला जा सकता है कि परिवार के बहुमत सदस्यों की राय को कानूनी रूप दिया जाए। किसी परिवार में 10 सदस्य हैं और उनमें से कम से कम छह सदस्य बंटवारा के किसी एक स्वरूप पर सहमत हैं। ऐसे मामलों में सहमति पत्र तैयार कर उसे कानूनी मान्यता दे दी जाएगी।

भाइयों के बीच संपत्ति बंटवारे

बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा जमीन संबंधी विवादों को कम करने के लिए रोज नया प्रयोग किया जा रहा है और इसीलिए अब हार राज्य में अगर किसी से परिवार में संपत्ति का बंटवारा करवाना चाहते हैं तो उस संपत्ति का बंटवारा अब बहुमत के आधार पर भी हो सकता है। अर्थात अगर सरल भाषा में सुनते तो किसी परिवार में अगर 7 भाई है तो उसमे से 4 अगर बटवारा के लिए राजी होगा तो इस आधार पर किया गया बटवारा मान्य होगा।

अतः अगर आधे से एक ज्यादा भाई ने बंटवारे के लिए सहमति प्रदान करते हैं तो इसके लिए परिवार में सर्वसम्मति बनाने की जरूरत नहीं होगी। बिहार राज्य के कानूनी बंटवारे में तो यह व्यवस्था पहले से है लेकिन सरकार अब खानगी (पंचायत आधारित) बंटवारे में यह व्यवस्था करने जा रही है। लेकिन पंचायत आधारित बंटवारे में कुछ शर्तों का पालन करना होगा और यहां शर्त होगी कि पंचों में पंचायत प्रतिनिधियों का हस्ताक्षर होना जरूरी होगा।

पुश्तैनी जमीन का बंटवारा कैसे करें ?

बिहार राज्य में पुश्तैनी जमीन का बंटवारा अब नई व्यवस्था के माध्यम से होगा | समय-समय पर भूमि एवं राजस्व विभाग बिहार द्वारा नए-नए प्रयासों के माध्यम से जमीन बंटवारा में होने वाले विवाद को कम करने और रोकने की कोशिश की जाती हैं इसीलिए प्रकार से यह नई व्यवस्था लागू की गई है |

नई व्यवस्था में अगर पांच में से तीन भाई चाहेंगे तो बंटवारा मान्य होगा, लेकिन किसी की हकमारी नहीं होनी चाहिए। और इसी को ध्यान में रखते हुए पंचायत के लिए गठित समिति में मुखिया, हारे हुए मुखिया प्रत्याशी और वार्ड सदस्य का होना जरूरी होगा इसके अतिरिक्त पंचों के साथ आधे से अधिक हिस्सेदार का भी पंच लाइन में पर हस्ताक्षर करना जरूरी है, और इसी प्रकार राजस्व व भूमि सुधार विभाग पूरी जमीन का शिड्यूल के अनुसार सभी भाइयों के नाम अलग-अलग जमाबंदी निर्धारित कर दिया जाएगा।

बिहार में इस प्रकार से बंटवारे की प्रक्रिया को कानूनी मान्यता पहले ही प्राप्त हो चुकी है । इसके अंतर्गत परिवार का कोई सदस्य दूसरे को हिस्सा लेने से रोक नहीं सकेगा पंचायत प्रतिनिधियों का हस्ताक्षर जरूरी होगा बंटवारे के दस्तावेज पर विवाद कम करने को सरकार बनाने जा रही है नई व्यवस्था परिवार के बहुमत सदस्यों के अलावा पंचायत के मुखिया, मुखिया चुनाव के निकटतम प्रतिद्वंद्वी, वार्ड सदस्य और चकबंदी एवं राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी दस्तखत करेंगे। अतः इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपने पुश्तैनी जमीन का बंटवारा बिना किसी विवाद के कर पाएंगे |

बटवारा करने में लगने वाले कागजात

  • Death Certificate
  • Affidavit
  • Ration Card
  • Land Registry
  • Other Land Related Documents
  • Mobile No
  • Email ID
  • Aadhar Card
Bihar Land Record 2022 23
Bihar Land Record 2022 23

How to Check Bihar Land Record?

यदि आप अपने पिता जी, दादा जी या फिर परदादा जी  के नाम से  रजिस्टर भूमि  की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Bihar Land Record  को  ऑनलाइन चेक  करने के लिए सबसे पहले आप सभी पाठको व युवाओँ को सबसे पहले इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Bihar Land Record

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको  जमाबंदी पंजी देखें  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा –

Bihar Land Record

  • अब यहां पर आपके पा जो – जो जानकारीयां उपलब्ध है उन्हें आपको दर्ज करना होगा,
  • इसके बाद आपको  खोजें  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा औऱ क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का विकल्प मिलेगा –

Bihar Land Record

  • अब यहां पर आपको  भूमि  की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए  देखें  के नीचे  आंख के निशान  पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपको आपकी  जमाबंदी  दिखा दी जायेगी जो कि, इस प्रकार का होगा –

Bihar Land Record

  • अन्त, इस प्रकार आप आसानी से अपने  दादा या फिर परदादा  के नाम से रजिस्टर भूमि  की पूरी  सरकारी जानकारी  प्राप्त कर सकते है।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप सभी  पाठक व नागरिक आसानी से अपने – अपने पुरखों की भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply Online Click Here
Download Official NotificationClick Here
Official SiteClick Here
SSC GD 2021 Final Merit List DownloadClick Here
Ladli Laxmi Yojna Online ApplyClick Here
More Latest UpdatesClick Here
Join Telegram For More UpdatesJoin Telegram
Pariksha Ki Taiyari OnlineClick Here
Join Youtube For DetailsClick Here
Download Official ApplicationClick Here

उपसंहार

आप सभी बिहार राज्य के नागरिको व युवाओँ को हमने इस लेख में, यह बताने का प्रयास किया है कि, आप कैसे अपने दादा या फिर परदादा के नाम से जारी भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है और इसीलिए हमने आपको पूरी लाइन प्रक्रिया  के साथ  Bihar Land Record  चेक करने के बारे मे  बताया ताकि आप सभी इसका पूरा  – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

इस प्रकार, हमे उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

FAQ’s – Bihar Land Record

Bihar जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे देखें? सबसे पहले आपको बिहार की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ है। इस ऑफिशल वेबसाइट पर आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमें से आप bhumi jankari services में view registered document के विकल्प को सिलेक्ट कर लें।

बिहार के जमीन का खाता खेसरा कैसे देखे?

आवेदक को सबसे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग आधिकारिक वेबसाइट lrc.bih.nic.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। आपको अपनी स्क्रीन पर जमाबंदी पंजी खेसरा वार विवरण पर क्लिक करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: